हाइट बढ़ने के 5  आसान तरीके जिससे  एक महीने में दिखेगा रिजल्ट 

लम्बाई आपके व्यक्तित्व को निखारने का काम करती है. अच्छी हाइट (Height Increase) पाने के लिए बच्चे हों या बड़े सभी उत्सुक रहते हैं. क्योंकि अच्छी हाइट से व्यक्तित्व में और निखर आ जाता है. अच्छी हाइट होने से आत्मविश्वास भी बढ़ता. दरअसल ह्यूमन ग्रोथ के साथ ही हाइट भी बढ़ती है. लड़कियों की लंबाई आम तौर पर 18 साल की उम्र तक बढ़ती है. आपकी हाइट कितनी अच्छी निकलती है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी डाइट कैसी है. लोग हाइट बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं. जो आपके शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं. लेकिन वैलनेस न्यूरोथेरपी में कई ऐसे उपाय  जिनके द्वारा आपको अच्छी हाइट मिल सकती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घरेलू नुस्खों (Home Remedies To Gain Height) से अच्छी हाइट पा सकते हैं.

हाइट बढ़ने के 5 टिप्स ( Tips for height increase )

  1.  सही खान-पान लें

अगर आपको अपनी लंबाई बढ़ानी है तो खनिज से भरपूर तत्वों का इस्तेमाल करें। यह पालक, हरी बीन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू में पाया जाता है। विटामिन D>> लंबाई बढ़ाने के लिए जिस विटामिन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है उनमें से एक है विटामिन डी।

  1.   योगा एक्सरसाइज करें

ताड़ासन को हाइट बढ़ाने के लिए योग में शामिल किया जा सकता है। ऐसा माना जाता है कि ताड़ासन को करने पर शरीर की मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। साथ ही यह शरीर को लचीला करने में सहायता कर सकता है, जिससे लम्बाई बढ़ने में सहायता मिल सकती है।

  1. भरपूर नींद लें

जब हम रात में लंबे समय तक लेटे रहते हैं या आराम करते हैं तो शरीर की रीढ़ की हड्डी थोड़ी फैल जाती है या ये रिलेक्स हो जाती है. ऐसे में जब हम सुबह उठते हैं तो पूरी रात सोने से हमारी हाइट में कुछ देर के लिए हल्का इजाफा हो जाता है

  1.  पानी का अधिक इस्तेमाल करे

पर्याप्त पानी का सेवन आपके उपास्थि की लोच को बनाए रखने में मदद करता है, जो हड्डियों के विकास में एक महत्वपूर्ण घटक है। यह विकास से संबंधित कार्यों सहित शरीर के समग्र कार्यों का समर्थन करता है। तो, अगली बार जब आप अपनी लंबाई बढ़ाने के बारे में सोचें, तो तुरंत एक गिलास पानी पियें।

  1.  चलने और सोने का सही तरीका करें

हाइट बढ़ने के लिए ये हमेशा ध्यान की आपके चलने का तरीका कैसा हैं कई बार हम पीठ निकल के चलते हैं जिसे हमरा शरीर मुड़ने लगता हैं इस लिए हमेशा ध्यान दे की आप सही तरीके से चलते हैं या नहीं

Leave a Reply