माइग्रेन से राहत  –  आधे सर दर्द से परेशान हैं। ये 4 तरीके अपना लीजिये …

माइग्रेन क्या है?

माइग्रेन एक गंभीर सिरदर्द है जो आपके सिर के एक तरफ धड़कते हुए, धड़कते हुए सिर दर्द का कारण बनता है। माइग्रेन का सिरदर्द चरण आमतौर पर कम से कम चार घंटे तक रहता है, लेकिन यह कई दिनों तक भी रह सकता है। यह सिरदर्द इससे भी बदतर हो जाता है |

सिर की मालिश

जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है, उनके लिए सिर की मालिश करवाना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। हेड मसाज से कमर के ऊपरी हिस्से में, गर्दन और सिर की मांसपेशियों में तनाव कम होता है। साथ ही इससे रक्त प्रवाह बेहतर होता है। जिससे आपको सिरदर्द से राहत मिलती है।

अदरक का सेवन

 जब भी माइग्रेन की वजह से सिरदर्द हो तब अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा दांतों के बीच दबा लें और उसे चूसते रहें। एक रिसर्च में भी ये बात सामने आई है कि अदरक माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद करता है।

अच्छी नींद लें 

पर्याप्त नींद न लेना और जरूरत से ज्‍यादा सोना दोनों ही सिरदर्द के कारण हो सकते हैं। ऐसे में रात ESA 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है।इसे माइग्रेन की समस्या में कमी आती हैं।

लौंग का सेवन

लौंग भी माइग्रेन के लिए फायदेमंद होती है। जब भी माइग्रेन हो उस समय लौंग के पाउडर में नमक मिलाकर इसे दूध के साथ पी लें। ऐसा करने से माइग्रेन के दर्द से राहत मिलता हैं ।

Leave a Reply